About Me

My photo
किसी भी संस्थान के पूर्ववर्ती छात्रों की पेशेवर सफलता उस संस्थान से मिलने वाली उपाधि का मोल तय करती है। इसके अलावा दूसरी बातें भी हैं, लेकिन ये उपाधि का मोल तय करने में सबसे अहम यही है। लेकिन सिक्के का दूसरा पहलु ये है कि उपाधि का मोल पूर्ववर्ती और वर्तमान सभी छात्रों की सफलता का आधार तय करता है। समझने की कोशिश करिए। ...जोशारू, हमारे-आपके भविष्य को सीधा प्रभावित कर सकता है...

Wednesday, September 15, 2010

अनुच्छेद -१९ और मीडिया के सवाल l

आज एक अच्छी पहल देखने को मिली । प्रभात खबर ने अपने एडिटोरियल पेज की लेआउट बदल दी है । पहले दिन का पहला अग्रलेख ही मीडिया के बड़े सवाल का है । पुण्य प्रसून बाजपेयी ने सवाल उठाया है की "कैसे बताएं की मीडिया बिका हुआ है ?" , प्रभात खबर के इस पेज का नाम है अभिमत । इस अभिमत में कई कालम हैं । जीसमे 'प्रभात खबर दस्तावेज' और 'अपने फ़रमाया' प्रमुख है । इनसब से परे जो खास है वो है इसका 'लेटर टूएडिटर कालम' । प्रभात खबर ने अपने इस लोकतंत्रीय कालम का नाम रखा है - "अनुच्छेद - १९" ।
भारतीय संविधान का अनुच्छेद -१९ अभियक्ति की स्वतंत्रता से जुड़ा है । मर्यादित स्वतंत्रता के साथ अपनी बात कहने की आजादी का अनुच्छेद । मीडिया भी इस अनुच्छेद से आजादी पातीहै । आज इस आजादी ने ही मीडिया को स्वछंद बना दीया है । बहुत सीधी सी बात है की आजादी और स्वतंत्रता में बहुत अंतर नहीं होता है । आजादी की मर्यादा से जरा आगे बढे नहीं की आजादी स्वछंदता में बदल जाती है । आजादी और स्व्चंद्ता में बस अंतर है तो नियत का । आजादी में जहाँ नियत का खोट आया तो वो स्वछंदता में बदल जाती है । अभिब्यक्ति में जहाँ स्वछंदता आई तो ठाकरे बनते देर नहीं लगती । कमोबेस यही हालत आज मीडिया की भी है मीडिया में यह कहना की अनुच्छेद १९ की स्तिथि ठीक ठाक है, तो वो शायद मुगालते में हो ।
मीडिया आज इसी भरम में है की वो किस खामोसी का आवाज बने और किस चुप्पी को शब्द दे । खुद मीडिया को भी अपने इस दायीत्तव तय करने में असमंजस बना हुआ है । दरअसल मीडिया आज एक शोर बनता जा रहा है , एक आनावश्यक शोर । इस शोर में सारी स्वतंत्रतायें टूट गयी है । बस वर्जनाओं का ढहाना बाकि रह गया है । आज जिस कर्तब्य पूर्ण अनुच्छेद १९ की मीडिया को जरुरत है वो बहुत कम दिखता है ।
फिर पुण्य प्रसून जी के सवाल पर की कैसे बताएं की मीडिया बिका हुआ है । आज इस सत्य को बताने की जरुरत ही नहीं । अब तो गाँव वाले भी जानने लगे हैं की मीडिया के लोग सच के साथ बलात्कार कैसे करते हैं । सामने घटना कुछ और है और मीडिया में कहानी कुछ और । कई बार तो पूरी की पूरी कहानी ही गायब हो जाती है । मीडिया में आज नियत का खोट भर गया है । यही कारन है की कलम से लेकर कागज तक , और शब्द से आवाज तक मीडिया में बिक रहा है । और अभिब्यक्ति बेचारी मीडिया के पैदा किये गए शोर में दबती जा रही है । स्वतंत्राएँ हाशिये में है , मर्यादाएं ताक पर , स्वछान्दतायें हावी है और मीडिया अपनी जमीं छोड़ हवा में है ।
बहरहाल पुण्य प्रसून जी जब नियत का खोट हो तो जवाब देना मुश्किल हो जाता है , और जो जवाब दीया जाता है उसमे भी शंदेह बना रहता है । ऐसे में कौन कहे की बिका हुआ कौन है । लेकिन परभात खबर को बधाई की पाठको कम से कम लोकतान्त्रिक तरीके से रखा है । और अभिब्यक्ति की स्वतंत्राएँ एक सही रह में बड़े । प्रभात खबर को नए आत्मा के साथ और आगे बढे । ये लेख फ़रवरी २०१० को लिखी गयी थी.

अभिषेक शास्त्री
नोट : लेखक (अभिषेक शास्त्री) ई टी वी न्यूज़ लोहरदगा के लिए सवांदाता हैं. ये इसी विभाग के छात्र रह चुके हैं.

लेखक का ब्लॉग : http://awaramedia.blogspot.com/
संपर्क: abhi.chhotu@gmail.com


मोबाइल नंबर :-919471181600
 

No comments:

Post a Comment